eDiplomaMCU: म.प्र. सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता नहीं होगा 42%, जुलाई में मिलने वाले वेतन में मिलेगा सिर्फ 38% डीए

Translate to my Language

Friday, June 30, 2023

म.प्र. सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता नहीं होगा 42%, जुलाई में मिलने वाले वेतन में मिलेगा सिर्फ 38% डीए

 मध्‍यप्रदेश में माननीय मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान ने दिनांक 23 जून 2023 को मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत केन्‍द्र के समान करने की घोषणा किया, परन्‍तु कोई तिथि का उल्‍लेख नहीं किया। परिणामस्‍वरूप मध्‍यप्रदेश वित्‍त विभाग ने भी कोई आधिकारिक आदेश इस सम्‍बंध का नहीं निकाला कि मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता किस दिनांक से बढ़ाना है और कब उसका भुगतान करना है।

बातें तो ऐसी चल रही थीं कि मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का मंहगाई भत्‍ता इस बार केन्‍द्रीय तिथि अर्थात् 1 जनवरी 2023 से बढ़ेगा और बकाया महीनों का एरियर भी मिलेगा, परन्‍तु ऐसी बात न तो घोषणा में थी और न ही इस सम्‍बंध में कोई आधिकारिक प्रतिवेदन सामने आया, सिवाय मीडिया बातों के। गौरतलब है कि मध्‍यप्रदेश सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ता बढ़ाने की घोषणा माह जनवरी 2023 में भी किया था परन्‍तु पहले की ही तरह कोई एरियर के भुगतान की बात नहीं कही गई। मध्‍यप्रदेश के विभिन्‍न कर्मचारी संघ लगातार आये दिन केन्‍द्र के समान महंगाई भत्‍ता केन्‍द्रीय तिथि से और साथ-ही-साथ एरियर की मांग करते आ रहे हैं।

फलत: मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को जून के वेतन जो जुलाई में भुगतान किया जाएगा, महंगाई भत्‍ता 38 प्रतिशत ही मिलेगा, 42 प्रतिशत नहीं मिला अर्थात् 4 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता अभी नहीं बढ़ा है। उम्‍मीद है कि जुलाई के वेतन के साथ अगस्‍त में बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते के साथ वेतन का भूगतान किया जा सके। जुलाई माह में मध्‍यप्रदेश वित्‍त विभाग द्वारा आधिकारिक परिपत्र का इस सम्‍बंध में इंतज़ार रहेगा।

वीडियो देखें - नहीं बढ़ा महंगाई भत्ता, सिर्फ हुई घोषणा

No comments:

Post a Comment