eDiplomaMCU: नवरात्रि से पहले सरकारी कर्मचारियों का 4% बढ़ सकता है महंगाई भत्‍ता

Translate to my Language

Wednesday, October 11, 2023

नवरात्रि से पहले सरकारी कर्मचारियों का 4% बढ़ सकता है महंगाई भत्‍ता

साल में दो बार सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता सरकारें बढ़ाती हैं। यह दोनों महंगाई भत्‍ता उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक पर आधारित होते हैं। छमाही बढ़ने वाला महंगाई भत्‍ता पहले चक्र में 1 जनवरी से 30 जून तक के लिए लागू किया जाता है, जबकि अगला चक्र 1 जुलाई से 31 दिसम्‍बर तक के लिए लागू किया जाता है। उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक का आंकड़ा किसी भी माह का उस माह में न आकर अगले माह के अंतिम कार्यदिवस को आता है, इस वजह से सरकारें महंगाई भत्‍ता सामान्‍यतया मार्च (पहला चक्र) एवं सितम्‍बर-अक्‍टूबर (दूसरा चक्र) माह में बढ़ाती हैं। 

लोड हो रहा है...
महंगाई भत्‍ता बढे़गा

पहले चक्र में माह मार्च में होली से पहले सरकारें महंगाई भत्‍ता बढ़ाती हैं तथा दूसरे चक्र में दशहरे-दीवाली के पहले महंगाई भत्‍ता बढ़ाया करती हैं। इस साल 2023 में दशहरा 15 अक्‍टूबर से प्रारम्‍भ हो रहा है, जबकि अगले माह 11 नवम्‍बर को दिवाली है। सामान्‍यतया केन्‍द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते बढ़ाने के आदेश के बाद ही क्रमश: राज्‍य सरकारें भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ा दिया करती हैं। दशहरा इस वर्ष 2023 में 24 अक्‍टूबर को है, जबकि सरकारी कार्यालयों में 20 तारीक के बाद वेतन आहरण के लिए आवेदन कर दिया जाता है। नवरात्रि पर्व 15 अक्‍टूबर के पहले 11 अक्‍टूबर 2023 को केन्‍द्रीय सरकार की कैबिनेट बैठक होने वाली है। पूरी सम्‍भावना बन रही है कि केन्‍द्रीय सरकार कल ही अपने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने पर सहमति बना ले। 

उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक के अनुसार 1 जुलाई 2023 से बढ़कर आने वाले महंगाई भत्‍ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने वाली है। इस प्रकार सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। बकाया 3 माह का एरियर भी सरकारी कर्मचारियों को प्रदान कर दिया जाएगा। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में वृद्धि के आदेश नवरात्रि पर्व में आ सकता है जिससे अगले माह के वेतन के साथ कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता जुड़कर आए। 

दूसरी तरफ माह जुलाई एवं अगस्‍त 2023 के उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक पर नज़र डालें तो इन दोनों माह का मिलकर 2.8 प्रतिशत डीए वृद्धि को दर्शाता है। माह सितम्‍बर से दिसम्‍बर के आंकड़ों के आधार पर जुलाई-दिसम्‍बर अंतिम उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक तैयार होगा, जिसके बारे में पूरी सम्‍भावना है कि यह 4 प्रतिशत से अधिक ही रहने वाला होगा। फलस्‍वरूप सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 1 जनवरी 2024 से 50 प्रतिशत पार कर जाएगा जिससे कर्मचारियों के वेतन-भत्‍तों में पुन: बढ़ोतरी के साथ संशोधन प्रस्‍तावित होगा।

वीडियो देखें - सरकारी कर्मचारियों का कल बढ़ सकता है 4% महंगाई भत्‍ता । हो जाएगा 46% डीए (DA)

No comments:

Post a Comment