eDiplomaMCU: मध्‍यप्रदेश सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 4 प्रतिशत बढ़ा

Translate to my Language

Friday, March 15, 2024

मध्‍यप्रदेश सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 4 प्रतिशत बढ़ा

लम्‍बे समय से इंतज़ार कर सके कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता का उपहार दिया गया है, यह उपहार मध्‍यप्रदेश की सरकार ने होली से पूर्व दिया है। बड़ी बात यह है कि मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का यह महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई 2023 की तिथि से ही दिया गया है। एक तरफ तो मध्‍यप्रदेश के कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी है, तो दूसरी तरफ अफ़सोस इस बात का है कि केन्‍द्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 50 प्रतिशत कर दिया है। 

मध्‍यप्रदेश सरकार ने 14 मार्च 2024 के परिपत्र में महंगाई भत्‍ता में 4 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता दिनांक 1 जुलाई 2023 की तिथि से कर दिया है। मार्च 2024 के वेतन देय माह अप्रैल 2024 से यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता नकद भुगतान किया जाएगा, जबकि जुलाई 2023 से फरवरी 2023 तक के एरियर का भुगतान तीन समान किस्‍तों माह जुलाई, अगस्‍त व सितम्‍बर के वेतन के साथ किया जाएगा। 

मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों में इस बात की निराशा अधिक है कि केन्‍द्र व अन्‍य राज्‍यों ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है, तो वहीं मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 4 प्रतिशत कम महंगाई भत्‍ता प्राप्‍त हो रहा है। इस वजह से मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों में उत्‍साह से अधिक निराशा है। 

आज 15 मार्च 2024 को मध्‍यप्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्‍त मोर्चा के द्वारा मध्‍यप्रदेश सरकार को 50 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता प्रदान करने हेतु ज्ञापन दिया जाना था, परन्‍तु ऐन वक्‍त पर 4 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता बढ़ा देना और उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक से कम जो केन्‍द्रीय अनुरूप नहीं है, कर्मचारियों को अधिक रास नहीं आ रहा है। ख़बरें ऐसी आ रही हैं कि बहुत जल्‍द लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लागू की जा सकती है, ऐसे में कर्मचारी संगठन केन्‍द्र के समान 50 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता के लिए माननीय मुख्‍यमंत्री जी से गुज़ारिश कर सकते हैं।   

No comments:

Post a Comment