eDiplomaMCU: म.प्र. सरकारी कर्मचारी ऑनलाईन कमाई कर सकते हैं । नहीं है यूट्यूब, ब्‍लॉग, एफबी आदि चलाने पर रोक ...

Translate to my Language

Friday, December 15, 2023

म.प्र. सरकारी कर्मचारी ऑनलाईन कमाई कर सकते हैं । नहीं है यूट्यूब, ब्‍लॉग, एफबी आदि चलाने पर रोक ...

महंगाई के इस दौर में सरकारी कर्मचारियों को अपने सपने पूरे करने के लिए ऊपरी कमाई की आवश्‍यकता होती है। सरकारी कर्मचारी नौकरी में आने के बाद रूपये कमाई के अन्‍य तरीके भी ढूँढ़ता रहता है। निम्‍न स्‍तर के सरकारी कर्मचारियों का वेतन अत्‍यल्‍प होता है, अतएव उनके परिवार को आर्थिक समस्‍याओं से जूझना पड़ता है। निम्‍न स्‍तर पर नौकरी कर रहे अधिकांशत: ऐसे कर्मचारी होते हैं जिनके पास न तो खेती की ज़मीन पर्याप्‍त होती है और न ही इतना धन होता है कि कहीं इन्‍वेस्‍ट करके उससे वे रूपये कमा सकें। ऐसे में ऊपरी कमाई होना बहुत आवश्‍यक है।

लोड हो रहा है...
ऑनलाईन कमाई

अब वह समय जा चुका है जब ऊपरी कमाई का दूसरा नाम भ्रष्‍टाचार और घूँसखोरी को दिया जाता था। आज के दौर में ऊपरी कमाई भ्रष्‍टाचार और घूँस के माध्‍यम से हो, ऐसा न तो खुद कर्मचारी पसंद करता, न सरकार और न ही सबसे बड़ी सरकार जनता। वैसे किसी का दिल दुखाकर रूपये कमाना उचित नहीं है, भगवान उसका प्रतिफल बुरा ही देता है। 

परन्‍तु समय के साथ रूपये कमाने के तरीकों और अवसरों में भी बदलाव आया है। पहले किसी की नौकरी कर पाने में ही रूपये कमा सकते थे, परन्‍तु अब घर बैठे मोबाईल फोन से, कम्‍प्‍यूटर आदि से भी अथाह रूपये कमाया जा सकता है। सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को नौकरी के अतिरिक्‍त रूपये कमाने के कई विकल्‍प और दे रखे हैं ताकि कर्मचारी स्‍वयं के उस कार्य में जूझकर रूपये कमाये, न कि भ्रष्‍टाचार को बढ़ावा दे। तात्‍कालिक तौर पर उपलब्‍ध जायज विकल्‍पों जैसे कृषि क्षेत्र, शेयर मार्केट, बुक रायल्‍टी, शिक्षा मदद आदि को अतिरिक्‍त विकल्‍प के रूप में कर्मचारियों के लिए रखा था। उस समय ऑनलाईन क्षेत्र न होने के कारण कर्मचारियों को अतिरिक्‍त आय जायज तरीके से करने में मशक्‍कत का सामना करना पड़ता था। लेकिन आज के दौर में कर्मचारियों के पास ऑनलाईन तरीकों से रूपये कमाने का असीम अवसर है। 

सरकारी कर्मचारी किसी भी माध्‍यम से कला, विज्ञान, साहित्‍य आदि से जुड़कर रूपये कमा सकता है। परन्‍तु इन क्षेत्रों से जुड़कर किसी संस्‍था में आधिकारिक पद धारण करके नौकरी करके रूपये नहीं कमा सकता है, क्‍योंकि इससे उसके मूल काम में रूकावट उत्‍पन्‍न होगी। वहीं आज ऑनलाईन भी किसी अन्‍य कम्‍पनी में परमानेंट काम करके आथवा कोई करार करके रूपये कमाने पर मनाही है, लेकिन सोशल साईट्स जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ब्‍लॉगर, क्‍वोरा, इन्‍स्‍टाग्राम आदि से रूपये कमाने पर कोई रोक नहीं है। क्‍योंकि सोशल साईट्स पर आपकी इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी की वजह से आपकी कमाई होती है जिसपर शासन द्वारा कोई रोक नहीं लगाई गई है। 

दूसरी तरफ यदि आप यूट्यूब अथवा किसी भी सोशल मीडिया आदि का प्रयोग राजनीतिक एजेण्‍डा के लिए अथवा सरकार की नीतियों का विरोध करने के लिए करते हैं तो सरकार आपके खिलाफ़ कार्यवाही कर सकती है। परन्‍तु आपको यह बात भी ध्‍यान देना होगा कि उक्‍त पाबन्‍दी आपके मौखिक, लिखित अथवा किसी भी प्रकार के रवैया के लिए लागू है। इसलिए सभी सरकारी कर्मचारियों को चाहिए कि अपने रूचि का अनुसरण करते हुए वे सोशल मीडिया पर आऍं और उसे मॉनेटाईज कर रूपये कमाऍं, परन्‍तु इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इससे आपके सरकारी काम पर प्रभाव न पड़े, साथ ही आपके शासकीय कार्यों की गोपनीयता भंग न हो। 

आज हज़ारों ऐसे सरकारी अधिकारी-कर्मचारी हैं जो ऑनलाईन माध्‍यमों से रूपया कमा रहे हैं। अत: आप यदि ऑनलाईन रूपया कमाने पर रूचि रखते हैं तो आपको बिना देरी किए उपर्युक्‍त बातों को ध्‍यान में रखकर आगे का सफर तय करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment