eDiplomaMCU: ऑनलाईन कमाई न होने की वजह : जानिए पैसे कमाने के तरीके

Translate to my Language

Monday, February 20, 2023

ऑनलाईन कमाई न होने की वजह : जानिए पैसे कमाने के तरीके

दोस्‍तों, मेरा नाम अभिषेक है। आज इस लेख में मैं आपको रूपये कमाने के तरीके बताने वाला हूँ। आप इन्‍टरनेट पर ऑनलाईन रूपये कमाने के तरीके सर्च करते होंगे तो आपके सामने बहुत सारी वेबसाईट्स आ जाऍंगी, यहॉं तक की यूट्यूब वीडियोज से लेकर गूगल प्‍लेस्‍टोर तक हर जगह आपको ऑनलाईन कमाई करने वाले एप्‍स तक मिल जाऍंगे। कई बार ऑनलाईन कमाई करने के तरीके बताने वाले लोगों को स्‍वयं पता नहीं होता कि कमाई कैसे करनी है, बस उन्‍हें अपना बिजनेस बढ़ाना होता है और वह आपको अपने जाल में फँसाना चाह रहे होते हैं। आपने ज्‍यादातर मामलों में देखा होगा कि यदि कोई आपको ऑनलाईन कमाई करने के बारे में बता रहा है तो वह किसी न किसी माध्‍यम से अपना फायदा आपसे निकाल रहा होता है। चाहे वह तो रिफरल कोड के माध्‍यम से आपसे फायदा निकाल रहा हो, अथवा किसी प्रोडक्‍ट/कम्‍पनी का विज्ञापन करके अथवा सीधे आपसे फीस के नाम पर कुछ रूपये मॉंग रहा हो।  

लोड हो रहा है...
ऑनलाईन रूपये कमाऍं

परन्‍तु इस लेख में मैं आपको बिल्‍कुल सही जानकारी प्रदान कर रहा हूँ कि किस प्रकार आप घर बैठे आसानी से कमाई कर सकते हैं। यह बात सच है कि मैं यूट्यूब एवं इस ब्‍लॉगिंग वेबसाईट से ऑनलाईन कमाई करता हूँ, परन्‍तु मैं कभी गलत जानकारी देकर अथवा सिर्फ रूपये के लिए आपको गलत रास्‍ता नहीं बताता। यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित होने वाला है। यदि आपमें कोई विशेष योग्‍यता नहीं है फिर भी आप ऑनलाईन कमाई आसानी से करना सीख जाऍंगे। 

1. शेयर मार्केट से कमाई - दोस्‍तों, जब कभी ऑनलाईन कमाई की बात आती है तो विज्ञापन अथवा आम लोगों से भी आप कई बार सुनते होंगे कि मुचुअल फण्‍ड, शेयर मार्केट से कमाई करना सही है, परन्‍तु मैं इसे न तो गलत मानता हूँ और न ही पूर्णतया सही। शेयर मार्केट से यदि कोई कमाने की बात करता है तो उसे इस बात का ज्ञान होना आवश्‍यक है कि शेयर मार्केट में हमारा ही पैसा बाज़ार के कीमत/उतार-चढ़ाव के अनुसार बदलता रहता है। शेयर मार्केट में यदि सही समय, सही शेयर का ध्‍यान रखा जाता है तो यह फायदेमन्‍द होता है, परन्‍तु जिनको इसका विशेष ज्ञान नहीं होता है उन्‍हें नुकसान का सामना करना पड़ता है। तो यह ऑनलाईन कमाने का तरीका उनके लिए सही है जो इसकी जानकारी रखते हैं अन्‍यथा मैं इसकी सलाह नहीं देता। शेयर मार्केट कुछ इस प्रकार है कि आपका ही पैसा बैंक में रखा जाए और पैसे के बदले आपकी कमाई हो। 

2. एफिलिएट मार्केटिंग - मैं साधारण तरीके से आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बता रहा हूँ। यदि आपकी फैन फॉलोइंग अच्‍छी है। यदि आप फेमस/प्रसिद्ध हैं तो आपको दूसरों के सामान को बेचने में मदद करनी होगी जिसका कुछ कमीशन आपको मिलेगा। ज्‍यादातर सरकारी नौकरी में चयनित होने के बाद अभ्‍यर्थी ऑनलाईन कोर्सेस को बेचते या उसका गुणगान करते दिख जाऍंगे। इस प्रकार उनकी कमाई अच्‍छी खासी होती है। कई सारे रील्‍स मेकर, वीडियो क्रिएटर भी अपने फैन्‍स के बीच एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिए रूपये कमाते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास कोई मंच होना आवश्‍यक है, जैसा कि आपकी स्‍वयं की प्रसिद्धि चाहे यूट्यूब हो, ब्‍लॉगर हो, क्‍वोरा हो अथवा इन्‍टाग्राम/फेसबुक आदि। अमेजन पार्टनर प्रोग्राम, फ्लिपकार्ट पार्टनर प्रोग्राम आदि एफिलिएट मार्केटिंग का अच्‍छा तरीका हो सकता है। 

3. चेग इण्डिया आदि - यह उन प्रसिद्ध वेबसाईट्स में से एक है जहॉं आपके एक्‍सपर्टाइज के बदले आपको अच्‍छा रूपये मिलता है। यदि आपकी एकेडमिक पढ़ाई अच्‍छी है तो आप यहॉं अन्‍य विद्यार्थियों को उनके असाईनमेंट, प्रश्‍नों का जबाव देकर अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। परन्‍तु यह सिर्फ उनके लिए है जो किसी न किसी विषय के महारथी हैं। 

4. फ्रीलांसिंग/अपवर्क आदि - बहुत सारी वेबसाईट्स हैं जो आपको फ्रीलांसिंग करने का मौका देती हैं। यदि आपमें कोई विशेष हुनर है तो आप इन वेबसाईट्स के माध्‍यम से काम पा सकते हैं और अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं। परन्‍तु जिस प्रकार आपको ऑनलाईन वर्क के नाम पर कई गलत वेबसाईट मिल जाती हैं उसी प्रकार इस वेबसाईट्स पर भी कुछ फेक लोग रहते हैं जिनका मकसद आपको अपने जाल में फॉंसना होता है। दूसरी सबसे बड़ी दिक्‍कत है कि इनमें से कुछ ही वेबसाईट फ्री है, अथवा आपको एप्रूवल बड़ी मुश्किल से मिलता है अथवा आपके पहले बिड को ही बड़ी मुश्किल से सफलता मिल पाती है। इसलिए आपको शुरूआती दिनों में बहुत समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है अथवा हो सकता है कि इन वेबसाईट्स पर आपको काम ही न मिले। 



तो दोस्‍तों, जो रूपये कमाने के तरीके ऊपर मैंने बताया है शायद ही वहॉं से आप लोगों की कमाई हो सके, क्‍योंकि उनमें कई तरह की समस्‍याऍं हैं। परन्‍तु उन मंचो से अच्‍छी खासी कमाई होती है और वह गलत नहीं है। दूसरी बात यह कि आजकल आपमें से कई लोग एप्‍स डाउनलोड करके स्‍टेप्‍स फॉलो करना, विज्ञापन देखकर पैसे कमाना, ऑनलाईन टायपिंग करके पैसे कमाना जिसमें पहले आपको प्‍लान खरीदना है, एप्‍स रिफर करके दूसरों से डाउनलोड कराके रूपये कमाना, गेम (लूडो, ताश आदि) खेलकर पैसा लगाकर सट्टा खेलकर पैसे कमाना आदि शामिल हैं। (ड्रीम-11 सही है परन्‍तु रिस्‍क अधिक है) 


अब चलिए बात करते है रूपये कमाने के उस तरीके के बारे में जो आपको पैसिव इनकम देगा और यदि आपको कहीं और काम नहीं मिल रहा, अथवा यदि आप कोई काम करते भी हैं तो साईड अर्निंग कर सकते हैं। ये तरीके हैं - 

1. यूट्यूब - जी हॉं, यदि आपके अन्‍दर कोई भी खूबी है, आप यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब अधिक प्रोफिटेबल तब होगा यदि आपका कोई बिजनेस है और आप उसकी अच्‍छी जानकारी रखते हैं और उसके खूबी यूट्यूब पर शेयर करते हैं जिससे आपके बिजनेस में ग्रोथ आती है। कई सारे ऑनलाईन कोचिंग चलाने वाले आये दिन ऑनलाईन कोर्स, बुक्‍स आदि बेचते नज़र आ जाऍंगे और असल में उनकी कमाई का मुख्‍य ज़रिया यूट्यूब न होकर उनका कोर्स, बुक्‍स या कोई अन्‍य उत्‍पाद होता है। यदि आपके शहर में आपकी कोई दुकान है तो उसका प्रचार प्रसार करके भी आप अच्‍छा कमा सकते हैं। साथ ही साथ व्‍यूज एवं विज्ञापन के आधार पर आपके चैनल से भी आपकी कमाई होती रहेगी। मैं स्‍वयं यूट्यूब से कमाई करता हूँ एवं यहॉं से मेरी कुल कमाई का लगभग 40 प्रतिशत कमाई होती है। यह एक पैसिव इनकम जैसा है। यूट्यूब पर आप सिर्फ पैसा कमाने न आऍं बल्कि एक उद्देश्‍य के साथ आऍं, यदि आप यूट्यूब के बाहर कुछ भी हैं उसके बारे में अपने ज्ञान को साझा कर सकते हैं। यदि आपके कंटेट से लोगों की किसी भी तरह से हेल्‍प होगी, आपकी कमाई बढ़ती ही जाएगी। 

2. ब्‍लॉगिंग - यदि आपको लिखना पसंद है तो आप ब्‍लॉगर बन सकते हैं। आप अपनी वेबसाईट बना सकते हैं। जिस प्रकार आपके यूट्यूब पर वीडियो पर विज्ञापन आदि से कमाई होती है, उसी प्रकार आपके लेख पर प्रदर्शित विज्ञापन एवं अन्‍य तरीकों से आप यहॉं कमाई कर सकते हैं। आप यह लेख पढ़ रहे हैं, यहॉं आपको विज्ञापन दिख रहा होगा, इस विज्ञापन से भी मेरी कमाई हो रही है। सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि यह मेरी कमाई पैसिव इनकम है, अर्थात् जब मैं काम न भी कर रहा होउँगा, फिर भी मेरी यहॉं से कमाई निरन्‍तर होती है (विजिटर पर निर्भर करता है)। यूट्यूब की तरह ही ब्‍लॉगिंग में आने से पहले आपका कोई उद्देश्‍य होना चाहिए, न कि सिर्फ रूपये कमाने के लिए। यदि आपके कंटेट से पाठक को मदद मिलेगी तो वह बार-बार आपकी वेबसाईट पर आना पसंद करेगा। आप यूट्यूब की ही तरह ब्‍लॉगिंग में भी एफिलिऐट मार्केटिंग कर सकते हैं। 

ऑनलाईन कमाने के अन्‍य तरीके बुक पब्लिशिंग, वस्‍तुऍं बेचना आदि है। निष्‍कर्ष के तौर पर आपको इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि रूपये की कमाई आपको आपके वेल्‍यू एडिशन की वजह से मिलती है, न कि इस वहज से कि आप सिर्फ रूपये कमाना चाहते हैं। ऑनलाईन कमाई करने से पहले आपको कुछ स्किल सीख लेना चाहिए, यदि आपके पास कोई स्किल है/योग्‍यता है तो उसे मॉनेटाईज करना सर्वथा आसान रहेगा। 

दूसरी महत्‍वपूर्ण बात यह कि कई बार यूट्यूब, ब्‍लॉगिंग आद‍ि ऑनलाईन प्‍लेटफार्म्स पर सफलता मिलता मुश्किल होता है। परन्‍तु कड़ी मेहनत, समर्पण के फलस्‍वरूप एक दिन आप अच्‍छा खासा रूपये कमा रहे होते हैं। यदि आपको ऑनलाईन रूपये कमाने के लिए कोई सलाह चाहिए हो, अथवा कोई समस्‍या आ रही हो तो आप मुझसे मेरे व्‍हाट्सएप्‍प नम्‍बर अथवा अबाउट सेक्‍शन में दिये मेरे ईमेल आईडी से मुझसे सम्‍पर्क कर सकते हैं। उम्‍मीद है यह लेख आपको अच्‍छा लगा होगा।  

No comments:

Post a Comment