eDiplomaMCU: मेरी यूट्यूब (YouTube) यात्रा और यूट्यूबर्स (YouTubers) के लिए कॉपीराईट (Copyright) एक बड़ी समस्‍या - जानिए कॉपीराईट से जुड़े कुछ चौंकाने वाली बातें

Translate to my Language

Thursday, December 9, 2021

मेरी यूट्यूब (YouTube) यात्रा और यूट्यूबर्स (YouTubers) के लिए कॉपीराईट (Copyright) एक बड़ी समस्‍या - जानिए कॉपीराईट से जुड़े कुछ चौंकाने वाली बातें

मैं जब कभी भी यूट्यूब (YouTube) और यूट्यूबर्स (YouTubers) के बारे में सुनता हूँ तो बहुत उत्‍साहित हो जाता हूँ। न जाने कब मैं भी एक सफल यूट्यूबर (YouTuber) बन गया। आज इस लेख में मैं अपने यूट्यूब की यात्रा के बारे में बात करूंगा और कुछ समस्‍याओं के बारे में भी बात करूंगा जो नए यूट्यूबर्स को हमेशा याद रखना चाहिए।

यूट्यूब- आज के दौर में कौन यूट्यूब के बारे में नहीं जानता? किसी प्रकार का कोई प्रश्‍न हो तो आप उसे यूट्यूब पर सर्च करते हैं। यूट्यूब ने आज इंसान की जिन्‍दगी को आसान बना दिया है। यूट्यूब पर वीडियो (video) के रूप में अनेक विषयों के बारे में बताया जाता है। वैसे यूट्यूब का नाम तो मैंने सुना था, लेकिन देखा सन् 2014 में, तब मैं कॉलेज प्रथम साल में था, उम्र थी 16 साल। इससे पहले मैं यूट्यूब से अनजान था। 

लेकिन यूट्यूब पर आप जो वीडियोज (videos) देखते हैं उसे बनाने वाला कोई न कोई तो होता है, जिसे यूट्यूब क्रिएटर्स (YouTube Creators) कहा जाता है। उन दिनों यूट्यूब क्रिएटर्स बहुत कम थे। आज के जो प्रसिद्ध यूट्यूबर्स हैं उनमें से को मैं तब से जानता हूँ जब उनके सब्‍सक्राईबर्स (Subscribers) कुछ सौ थे। 

मैं कैसे बना यूट्यूबर- आज के ही एक प्रसिद्ध यूट्यूबर ने मुझे कहा था कि तुम यूट्यूब पर वीडियो बनाओ। मैं तब कॉलेज तीसरे/आखिरी साल का छात्र था। मैं मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय, भोपाल से बीएससी (2014-17) कर रहा था। मैं उन दिनों हिन्‍दी गाने सीखने में बहुत रूचि ले रहा था, क्‍योंकि मैं जिन्‍दगी में पहली बार ट्रैक/काराओके (Track/Karaoke) के साथ गाना सीख रहा था। मैंने फैसला लिया कि मैं गाने पर यूट्यूब वीडियोज बनाया करूंगा। और वह दिन मुझे याद है जब मैं भोपाल के श्‍यामला हिल्‍स से एक गाने का वीडियो दिनांक 09 जुलाई 2017 को बनाया और यूट्यूब पर अपलोड कर दिया। उन यूट्यूबर ने भी मेरी इस पहली वीडियो पर कमेंट किया, जिन्‍होंने मुुुझे यह चैनल बनाने के लिए प्रेरित किया था। यद्यपि आज भी उनका कमेंट मेरी यूट्यूब की पहली वीडियो पर है। 

जब मैंने यूट्यूब बन्‍द कर दिया- यह बात मुझे पता है कि मैं गाने में उतना अच्‍छा नहीं था, परन्‍तु फिर भी उत्‍साहवश वीडियोज अपलोड किया करता था। परन्‍तु मुझे एक बात तो साफ-साफ समझ आ रही थी कि मैं कोई भी वीडियो अपलोड करूंं लोग मेरी वीडियोज डिसलाई (dislike) कर दिया करते हैं। मैं इस बात से इतना दुखी और परेशान हुआ कि कुछ वीडियोज को डिलीट (delete) कर दिया और कुछ को प्रायवेट और निर्णय लिया कि अब कभी भी यूट्यूब चैनल पर वीडियोज नहीं बनाया करूंगा। इस तरह से मैंने 1 महीने के अन्‍दर ही यूट्यूबर बनने का सपना त्‍याग दिया। 


दोबारा किया कमबैक- मैं पढ़ने में अच्‍छा था, इसी वजह से मैं एक कोचिंग में कम्‍प्‍यूटर भी पढ़ाने लगा था, साथ में फ्रीलैंसिंग काम भी करता था। मैं सरकारी परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहा था। मेरे मन में दोबारा यूट्यूबर बनने का ख्‍याल आया और मैंने 2018 में 15 फरवरी को कम्‍प्‍यूटर और इन्‍टरनेट से संबंधित एक वीडियो बनाया और फिर मुड़कर पीछे कभी नहीं देखा। मुझे डिसलाईक्‍स (dislikes) भी बहुत से मिले, परन्‍तु मेरे हौसले को झुका न पाए। 

जब अपने दोस्‍तों ने ही किया चैनल अनसब्‍सक्राईब (Unsubscribe)- 2017 और शुरूआती 2018 के दिनों में मैं सभी दोस्‍तों से और परिचितों से अपना चैनल सब्‍सक्राईब करवाया, लेकिन मैंने महसूस किया कि उनलोगों ने मेरा चैनल अनसब्‍सक्राईब कर दिया। जब मेरे 100 सब्‍सक्राईबर्स थे तो मैं बहुत खुश था। यद्यपि मुझे यह समझने में वक्‍त लग गया कि आखिर ये लोग मेरे चैनल पर अच्‍छी वीडियोज होने के बाद भी मुझे क्‍यों अनसब्‍सक्राईब कर दिये हैं। असल में वे लोग मुझे समर्थन नहीं देना चाह रहे थे और यही लोग थे जो मेरी वीडियोज को डिसलाईक किया करते थे। 

व्‍यूज (views) की प्राब्‍लम- मैंने चैनल पर लगभग 100 से अधिक वीडियोज अपलोड कर दिया था लेकिन व्‍यूज न के बराबर आ रहे थे। इससे मैं बहुत हतोत्‍साहित हो रहा था। लेकिन मुझे कुछ याद आया और मैंने व्‍यूज की परवाह न की। 

दूसरों की मदद करना ही मेरा मक़सद- मेरा उद्देश्‍य पैसा कमाना कभी नहीं था। मैंने सिर्फ लोगों की मदद करनी चाही और यही वजह है कि मैं 3 साल तक बिना कुछ सोचे समझे लगातार मेहनत कर रहा था। आप मेरी 2018 एवं 2019 की भी वीडियोज देख सकते हैं, सभी वीडियोज अच्‍छी और ज्ञानवर्धक हैं। मेरी यही सोच रखना कि मैं दूसरों की मदद करूं, इसी ने मुझे आज की यह सफलता दिलाई। मेरे कॉलेज दोस्‍त आशीष तिवारी और अभय शर्मा ने मुझे बहुत मोटिवेट किया। और आज भी मेेेरे दोनों दोस्‍त कहते हैं अभिषेक को व्‍यूज/लाईक्‍स/पैसे आदि से काेई मतलब नहीं, यह दूसरों की मदद करना चाहता है और यही इसे बहुत आगे लेकर जाएगा। यही दुआएं आज के मेरे हज़ारों सब्‍सक्राईबर्स (subscribers) दे रहे हैं और यही मेरी सफलता और असली खुशी है।

जब मिल गयी यूट्यूब पर सफलता- मेरी यूट्यूब पर सफलता मिलने के पीछे 2 साल की कड़ी मेहनत छिपी थी और उसी भी बड़ी सीख जो मैं निरन्‍तर हासिल किये जा रहा था। पता ही नहीं चला कि कब मैं यूट्यूब पर लाखों लागों की मदद करने लगा और बदले में मुझे वह भी मिला जिसकी मैं न उम्‍मीद कर रहा था और न ही कल्‍पना। सन् 2020 में मेरा यूट्यूब चैनल सिर्फ 1 दिन के रिव्‍यू पर ही मॉनेटाईज (monetize) हो गया और मेरी कमाई धीरे-धीरे इतनी अधिक होने लगी कि जितना मैं सहायक ग्रेड-3 मध्‍यप्रदेश अभियोजन की नौकरी से अब कमा रहा हूँ, लगभग उतना ही यूट्यूब और मेरी ब्‍लॉगिंग वेबसाईट से भी कमा रहा हूँ। मैं यूट्यूब पर पढ़ाई और शैक्षणिक वीडियोज पर सबसे अधिक काम किया हूँ और आज दिनांक तक जब मैं यह लेख लिख रहा हूँ मेरे चैनल पर लगभग 1080+ वीडियोज हैं। मेरी वह वीडियोज जिन पर व्‍यूज बिल्‍कुल नहीं आ रहे थे, अचानक से हज़ारों व्‍यूज आने लगे। यह मेरी पैसिव इनकम का एक बहुत बड़ा साधन बन गया। आज मेरे चैनल पर रोज के कमेंट्स आते हैं, जिसकी मैं मदद श्रद्धापूर्वक करता हूँ। 


ऐसी सीख जो हर नये यूट्यूबर को सीखनी चाहिए- कुछ बाते हैं जो हर नये यूट्यूबर को पता होनी चाहिए। वैसे इस लेख में मैं सभी बातों को समाहित नहीं कर पाऊंगा, परन्‍तु कुछ सामान्‍य बातें हैं, जैसे कि पैसों के लिए यूट्यूब पर वीडियोज मत बनाईये, झूठी और गलत जानकारी मत दीजिए, लोगों को गुमराह मत करिए क्‍योंकि लोग बहुत उम्‍मीद के साथ आपकी वीडियोज देखते हैं, यदि इरादा नेक है तो व्‍यूज आदि पर ध्‍यान मत दीजिए सिर्फ मेहनत करिए और अच्‍छी वीडियोज अपलोड करिए अच्‍छा थम्‍बनेल (Thumbnail) और टाईटल (Title) का प्रयोग करिए, एसईओ (SEO) और कीवर्ड्स (Keywords) के बारे में जानिए और डिस्क्रिप्‍शन बॉक्‍स में प्रमोशनल और भ्रामक लिंक (misguiding links) शेयर मत करिए, एण्‍डस्‍क्रीन (End-screen) और कार्ड्स (i-Cards) का सही प्रयोग करिए, वेबसाईट और अन्‍य सोशल मीडिया साईट्स पर यूट्यूब को एम्‍बेड करिए, हमेशा खुद की मेहनत पर ऑरिजनल (Original) वीडियोज ही बनाईए, यूट्यूब के और जिन्‍दगी के फरेबियों से बचिए, कॉपीराईट को समझिए आदि आदि।

तो उपर्युक्‍त सभी विषयों पर इस लेख में बात न करते हुए मैं सिर्फ कॉपीराईट के मुद्दे पर बात करना चाहूँगा और यूट्यूब और असल की जिन्‍दगी के बीच अन्‍तर समझाने का प्रयत्‍न करूंगा। असिलयत तो यह है कि लोग यूट्यूब पर आपके सगे नहीं हैं और जिन्‍दगी में भगवान से दिखने वाले लोग असल में फ़रेबी होते हैं और आपको भ्रम में रखते हैं। वैसे यूट्यूब एक मार्केट/बाज़ार है और इस बिजनेस में आपकी भावनाओं की कदर नहीं की जाती है बल्कि आपको एक ग्राहक/कस्‍टमर की तौर पर देखा जाता है। किसी को दोष देने से पहले आपको उन नियमों के बारे में पता होना चाहिए जो आपके लिए घातक हो सकते हैं और इन नियमों को जानकर आप किसी भी प्रकार की गलती करने से बच सकते हैं। 

कॉपीराईट एक बड़ी समस्‍या - जानिए कॉपीराईट से जुड़े कुछ चौंकाने वाली बातें

कॉपीराईट- कोई भी रचना जो दूसरों की सम्‍पत्ति है, आप प्रयोग में लाते हैं तो इसे कॉपीराईट उल्‍लंंघन कहा जाता है, बशर्ते वह रचना कॉपीराईट नियमों के तहत रजिस्‍टर्ड हो। कॉपीराईट/प्रतिलिप्‍यधिकार के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।  कॉपीराईट के तहत काई भी ऑब्‍जेक्‍ट/टेक्‍स्‍ट/फोटो/वीडियो/म्‍यूजिक आदि रजिस्‍टर्ड हो सकती हैं। 

यदि आपका चैनल मॉनेटाईज्‍ड (monetized) है और आपकी वीडियोज (videos) कोई और दूसरे चैनल में प्रयोग करता है तो आप क्रिएटर स्‍टूडियो (creator studio) पर कॉपीराईट (copyright) सेक्‍शन पर जाकर कॉपीराईट क्‍लेम कर सकते हैं। इसी प्रकार जब आप किसी और की वीडियोज, गाने, आदि आपकी वीडियो में प्रयोग करते हैं तो सामने वाले को इसकी सूचना मिल जाती है और वह आपके खिलाफ कॉपीराईट क्‍लेम कर सकता है। तो चलिए बात कर लेते हैं मैंने कुछ कॉपीराईट क्‍लेम झेले हैं जो सामान्‍य और भ्रम को तोड़ने वाले हैं। याद रखिएगा कॉपीराईट क्‍लेम और कम्‍युनिटी गाईडलाईन आपके चैनल के लिए घातक हैं। 

यूट्यूब पर सामान्‍य कॉपीराईट- कई बार आप कोई गाने की वीडियो, या औरों के गाने या गाने/ट्रैक (songs/tracks) का सिर्फ ऑडियो (audio) अपनी वीडियो में प्रयोग करते हैं तो आपके चैनल पर कॉपीराईट क्‍लेम (copyright claim) आता है। यह क्‍लेम आपके चैनल के लिए हानिकारक नहीं होता, बल्कि जो भी रिवेन्‍यू/इनकम (revenue/income) आपकी उस वीडियो पर होगी, वह उसके असली मालिक तक जाएगी। मैंने खुद से गाए कई सारे गाने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किये हैं, जिसपर मुझे इस प्रकार की कॉपीराईट का नोटिफिकेशन (notification) मिला है। परन्‍तु यह सामान्‍य प्रकृति का है एवं इसका मेरे चैनल पर कोई दुष्‍परिणाम नहीं है। 


ऐसे कॉपीराईट स्‍ट्राईक्‍स जो मेरे भ्रम को तोड़ दिये- कई बार आप ऐसी वीडियोज अपने चैनल पर अपलोड करते हैं जिसका आपको कोई लाभ नहीं मिल रहा होता, या आप लाभ पाने के उद्देश्‍य से ऐसी वीडियोज अपलोड नहीं करते। मैं कुछ ऐसे कॉपीराईट स्‍ट्राईक्‍स (copyright strikes) के बारे में आपसे बात करने वाला हूँ जो कि मुझे बदल दिये और यूट्यूब एवं दुनिया की सच्‍चाई के बारे में सही जानकारी दिये- 

आईपीएल वीडियो कॉपीराईट- मैंने टेलीविजन से रिकार्ड करके यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया जिस पर मुुुझे कॉपीराईट क्‍लेम आया एवं मेरा चैनल कुछ दिनों के लिए सस्‍पेंड (suspend) कर दिया गया था। वैसे मैंने यह वीडियो सिर्फ इसलिए अपलोड किया था क्‍योंकि वह मेरा फेवरेट खिलाड़ी खेल रहा था। मैं आईपीएल एवं भारतीय एजेंसी जो इसे स्‍पान्‍सर कर रही थी, बहुत बड़ा प्रशंसक था, परन्‍तु इसने मुझे एहसास दिला दिया कि ये लोग बिजनेस करते हैं, लोगों की भावनाओं का इन्‍हें कोई कदर नहीं है। 

गाने का कॉपीराईट- यह भी सामान्‍य बात रही, चैनल तो प्रभावित नहीं हुआ परन्‍तु इस बात का एहसास हो गया, गाने सुनो, एन्‍जाय करो, लेकिन फैन मत बनो। ये लोग अपने म्‍यूजिक को कॉपीराईट के तहत रजिस्‍टर कराकर जिन्‍दगी भर उसकी रायल्‍टी खाते हैं। 

दूसरों की वीडियो पर कॉपीराईट- यह उतना कठिन नहीं है यदि सामने वाले ने आपको क्रिएटिव कॉमन की परमिशन दी हुई है। परन्‍तु जब आप किसी और की वीडियोज या कोई पार्ट्स का प्रयोग अपने वीडियोज में करते हैं तो आपको कॉपीराईट स्‍ट्राईक का सामना करना पड़ सकता है। अक्‍सर कुछ सीधे-साधे और अच्‍छे दिखने वाले यूट्यूबर भी अपना असली चेहरा तक दिखा दिया करते हैं जब आप उनकी वीडियोज अपने चैनल पर अपलोड करते हो। 

सामान्‍य फोटो आदि पर भी कॉपीराईट- मैं एक वीडियो बनाया था। मैंने बैकग्राउण्‍ड में सिर्फ उसकी फोटो का प्रयोग किया था जिसका मैं फैैन हुआ करता था। यह एक प्रसिद्ध कमेडी चैनल का प्रमोशनल यूट्यूब थम्‍बनेल था। मैंने एहसास कर लिया कि कितने बड़े फैन क्‍यों न हो, ये सब दोमुंहे होते हैं। क्‍योंकि मैं इस बार भी कॉपीराईट क्‍लेम के तहत अपनी वीडियो गवां दिया था। 

रामानन्‍द सागर की रामायण पर कॉपीराईट- बात सन् 2020 लॉकडॉउन के समय की है। सरकार ने रामायण सीरियल को दोबारा प्रसारण करने का फैसला लिया। मेरा यूट्यूब चैनल तब मॉनेटाईज नहीं हुआ था। मैं उत्‍सुकतावश एवं श्रद्धावश रामानन्‍द सागर रामायण का एक एपिसोड अपने चैनल पर अपलोड किया। कुछ घण्‍टों बाद ही मुझे कॉपीराईट का एक मेल आया एवं मेरी यूट्यूब से वह वीडियो हटायी जा चुकी थी। मुझे बहुत दु:ख हुआ। अब मैं साफ-साफ समझ पा रहा था कि आम लोगों को धर्म के नाम की सीख देने का बहाना करके लोगों का समय बर्बाद करते हैं ये लोग और उनकी जेब से रूपये चोरी करते हैं। मेरा उद्देश्‍य भगवान श्रीराम की गरिमा को बढ़ाना था, उनका प्रचार-प्रसार करना था, परन्‍तु मैंने देख लिया कि भारत देश में धर्म एक बेहतर बिजनेस की तरह है। और मैंने तब से आज तक रामानन्‍द सागर की रामायण या कोई भी क्लिप अपने चैनल पर अपलोड करने की कोशिश नहीं किया। 


मुझेे और भी कई कॉपीराईट क्‍लेम मिल चुके हैं, परन्‍तु तब मेरे सीखने के दिन थे। अब मैंने औरों की कोई वीडियो, फोटो, ऑडियो आदि से नाता तोड़ दिया है, एवं ऑरिजनल कंटेट बनाता हूँ। यही मेरी सफलता का सबसे बड़ा राज भी रहा है। यूट्यूब पर कुछ लोग जो और लोगों की तारीफ या बुराई करते मिल जाते हैं असल में वे लोग अपने चैनल का रिवेन्‍यू बढ़ाने की कोशिश कर रहे होते हैं। उनको आपके इमोशन से अथवा आपको सही रास्‍ता दिखाने से कोई मतलब नहीं होता है। 

कॉपीराईटेड मटेरियल का प्रयोग करना उचित या अनुचित- यह अनुचित है। आप उन मटेरियल का प्रयोग किस भावना से कर रहे हैं, यह शायद आप और आपका दिल जानता होगा, परन्‍तु उनके मालिक को आपकी भावना से कोई लेना देना नहीं होता, उनका मकसद सिर्फ और सिर्फ रूपये कमाना होता है। 

मेरी वीडियोज जो औरों ने अपलोड की हैं- यूट्यूब की मेरी बहुत सारी वीडियोज हैं, खासकर कम्‍प्‍यूूटर प्रशिक्षण से संबंधित वाली कुछ वीडियोज, चाहूँ तो मैं भी कॉपीराईट के तहत उन्‍हें हटवा सकता हूँ, लेकिन मैंने देखा है कि वही वीडियोज किसी स्‍कूल संस्‍था ने अपने चैनल पर अपलोड कर रखा है, और मेरी वीडियोज से हज़ारों बच्‍चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, तो इससे बड़ी दौलत मेरे लिए कुछ भी न होगी। इसलिए मैंने आज तक सैकड़ोंं वीडियोज औरों के चैनल पर होने के बावजूद भी कॉपीराईट क्‍लेम नहीं किया है। मेरे लिए रूपये अहमियत नहीं रखता है, बल्कि शिक्षा व ज्ञान का प्रसारण ही मेरे लिए सबसे महत्‍वपूर्ण है। 

कॉपीराईट क्‍लेम और कम्‍प्‍युनिटी गाईडलाईन वायलेशन में अन्‍तर- कॉपीराईट में आप औरों के मटेरियल को अपने चैनल में प्रयोग करते हैं, वहीं कम्‍प्‍युनिटी गाईडलाईन में कुछ शर्तें जो यूट्यूब आपको दिया करता है, उसे तोड़ते हैं। दोनों ही आपके लिए घातक हैं, परन्‍तु कम्‍प्‍युनिटी गाईडलाईन ज्‍यादा खतरनाक है, जब आप जानबूझकर ऐसी वीडियोज क्रिएट करते हैं। 

दोस्‍तों, यूट्यूब एवं ब्‍लॉगिंग का मुझे अच्‍छा अनुभव रहा है एवं मैं इन दोनों प्‍लेटफॉर्म पर सफल रहा हूँ। यदि आप कभी भी एक अच्‍छे और सफल यूट्यूबर एवं ब्‍लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको हमेशा उसी टॉपिक पर वीडियोज बनाना चाहिए जिसे आप पसंद करते हैं और वह दूसरों की भावनाओं को ठेस न पहुंचाता हो। रूपये कमाने के उद्देश्‍य से आपको यूट्यूब एवं ब्‍लॉगर पर नहीं आना चाहिए, यदि आप लोगों की मदद करेंगे तो पैसा खुद-ब-खुद आपके पास चलकर आएगा। मेरे इस सफर में मैंने कई सारी गलतियां कीं और आसानी से सब्‍सक्राईबर्स पाने एवं व्‍यूज पाने की भी कोशिश की, परन्‍तु यह एक अच्‍छे अनुभव की तरह रहा, और आज मैं आसानी से अपनी वीडियोज यूट्यूब पर ट्रेण्‍ड करा लेता हूँ। 

भविष्‍य में मैं यूट्यूब एवं ब्‍लॉगिंग से जुड़े रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारी आपके साथ शेयर करता रहूँगा। आप यहां पर क्लिक करके हमारा यूट्यूब चैनल डिजिटल सॉफ्ट हब विजिट कर सकते हैं। 


1 comment:

  1. rpdwivedi421@gmail.com पर मेल में अपना नंबर भेजिए मैं आपको लिपिक कर्मचारी संघ के सबसे बड़े ग्रुप में जोड़ना चाहता हूं जिससे आप अपने वीडियो सीधे ग्रुप के माध्यम से पहुंचा सकें

    ReplyDelete