eDiplomaMCU: मध्‍यप्रदेश सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा इस माह, 1 जनवरी 2023 से एरियर भी मिलेगा

Translate to my Language

Tuesday, June 6, 2023

मध्‍यप्रदेश सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा इस माह, 1 जनवरी 2023 से एरियर भी मिलेगा

मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी ख़बर है। कर्मचारी संघ कई माह से केन्‍द्र के समान महंगाई भत्‍ता बढ़ाने की मॉंग करते आ रहे हैं जिसे अब मध्‍यप्रदेश की सरकार ने मान लिया है। केन्‍द्रीय कर्मचारियों का उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक के ऑंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्‍ता 1 जनवरी 2023 से 42 प्रतिशत स्‍वीकृत है, वहीं इसी ऑंकड़ों के आधार पर राज्‍य सरकारें भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता दिया करती हैं। मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों की भी कई माह पूर्व से केन्‍द्र के समान महंगाई भत्‍ता पाने की मॉंग रही है, जिसमें माह दर माह देरी होती आई है।

परन्‍तु समाचार सूत्रों की माने तो मध्‍यप्रदेश की सरकार इसी माह जून में महंगाई भत्‍ता की दर 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत करने वाली है। आधिकारिक रूप से चर्चा में समाचार अथॉरिटी को बताया गया है कि महंगाई भत्‍ते की दर को केन्‍द्रीय तिथि अर्थात् 1 जनवरी 2023 से स्‍वीकृत किया जाना है। बढ़ा हुआ यह महंगाई भत्‍ता अगले माह जुलाई के वेतन के साथ प्राप्‍त होगा। पिछले 6 माह के एरियर को या तो नगद भुगतान किया जा सकेगा अथवा जीपीएफ/एनपीएस में जमा करा दिया जाए, सरकार इस पर विचार कर रही है।

आपको बता दें कि मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते की विसंगति 2019 से बनी हुई है, जब 2020 में महंगाई भत्‍ते को केन्‍द्र सरकार द्वारा बढ़ाया गया तो मध्‍यप्रदेश की सरकार ने केन्‍द्रीय तिथि से न बढ़ाकर कई महीनों के एरियर से कर्मचारियों को वंचित रखा जिसकी मॉंग मध्‍यप्रदेश के कर्मचारी संघ आये दिन करते रहे हैं। 

मध्‍यप्रदेश पेंशनर्स एसोशियन भी लगातार महंगाई राहत बढ़ाये जाने की मॉग करता आ रहा है क्‍योंकि म.प्र.-छ.ग. पुनर्गठन की धारा 49 के तहत पेंशनर्स को किसी भी सुविधा के लिए दोनों राज्‍यों की सह‍मति आवश्‍यक होती है। मध्‍यप्रदेश के पेंशनर्स को अभी वर्तमान में 33 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत मिल रही है जो मौजूदा मध्‍यप्रदेश महंगाई भत्‍ता 38 प्रतिशत से 5 प्रतिशत कम है। अगले माह से ही पेंशनर्स को मिलने वाले महंगाई राहत और महंगाई भत्‍ते के बीच का अंतर बढ़कर 9 प्रतिशत हो जाएगा। देखने वाली बात रहेगी कि क्‍या इसी माह जून में छत्‍तीसगढ़ की सरकार भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाकर केन्‍द्र के समान 42 प्रतिशत कर दे, जिससे मध्‍यप्रदेश के कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स का भी महंगाई राहत केन्‍द्र के समान 42 प्रतिशत हो जाए।

वीडियो देखें - मध्यप्रदेश महंगाई भत्ता (DA) 42% तय, जुलाई के वेतन के साथ मिलेगा एरियर भी

No comments:

Post a Comment