eDiplomaMCU: यूट्यूबर (YouTuber) क्‍यों, कब और कैसे बनें?

Translate to my Language

Thursday, June 15, 2023

यूट्यूबर (YouTuber) क्‍यों, कब और कैसे बनें?

दोस्‍तों, मेरा नाम अभिषेक है। मैं कौन हूँ ….. ? कई बार तो सोचता हूँ कि वह जो मज़बूरी बस रूपये कमाने के लिए नौकरी करता हूँ अथवा एक स्‍टूडेंट जो स्किल्‍स सीख रहा है अथवा एक यूट्यूबर। मैंने जब यूट्यूब चैनल शुरू किया था और मेरे 10 सब्‍सक्राईबर्स थे, तभी मैं यह मान लिया था कि मैं एक यूट्यूबर हूँ। चलिए आज इस लेख में मैं आपसे एक यूट्यूबर और उसकी जिन्‍दगी के बारे में चर्चा करूँगा, तब आप समझ पाऍंगे कि आखिर यूट्यूब क्‍यों सही है और आपको भी एक यूट्यूबर क्‍यों बनना चाहिए।

यूट्यूबर बनने के फायदे - एक यूट्यूब क्रिएटर यूट्यूब के माध्‍यम से न सिर्फ रूपये कमाता है बल्कि एक छवि, पहचान और करियर में ग्रोथ भी यूट्यूब के माध्‍यम से आता है। यूट्यूब पर रूपये कमाने के कई तरीके हैं जैसे स्‍पान्‍सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल एड, प्रोमोशन कोलैबरेशन आदि। यूट्यूब भी एक प्रॉपर्टी की ही तरह है जिससे पैसिव इनकम जनरेट किया जा सकता है। किसी भी नई प्रॉपर्टी को बिल्‍ड करने के लिए आपको पहले ज़मीनी स्‍तर पर बहुत मेहनत करनी होती है परन्‍तु यूट्यूब पर आपका अनुभव एवं आपका पैशन ही आपके लिए एसेट बिल्डिंग का काम शुरू कर देता है। यूट्यूब पर आपके ज्ञान और आपके रूचि के विषय के मुताबिक आगे बढ़ने का मौका मिलता है जिससे आप जिन्‍दगी में आर्थिक एवं सामाजिक दोनों रूपों में तरक्‍की कर रहे होते हैं। 

यूट्यूब क्‍यों शुरू करें - एक्टिव इनकम सोर्सेज की बात की जाए तो जिस नौकरी में अथवा व्‍यवसाय में आप होते हैं, जबतक आप काम करेंगे सिर्फ तभी तक आपको वेतन अथवा मेहनताना मिलता है, दूसरे शब्‍दों में आपके समय को आप बेचकर रूपये कमाते हैं। परन्‍तु यूट्यूब पर आपके द्वारा तैयार किये गये वीडियोज, आपकी ही प्रतिरू‍प बनकर कई आप बन जाते हैं एवं वही असीमित समय आपको असीमित रूपये पैसिव इनकम के रूप में दिला सकता है। कोई भी इन्‍सान कोई भी कार्य करता है तो अंतिम मकसद रूपये एवं आर्थिक तरक्‍की तो होता ही है, अथवा यदि कोई दूसरा काम भी कर रहा है तो लोगों तक पहुँच एक अहम आयाम होता है। यूट्यूब के माध्‍यम से कोई भी इंसान अपने प्रोफेशन को नया आयाम दे सकता है, वह अनगिनत लोगों तक बिना किसी अधिक मेहनत के पहुँच सकता है। यूट्यूब शुरू करने के कई वजह हैं, हर कोई जिन्‍दगी में कुछ न कुछ तो करता ही है, एवं कुछ न कुछ तो बनना चाहता ही है, तो क्‍यों न यूट्यूब का सहारा लेकर आगे बढ़े जिसमें आपके मेहनत का फल कई आयामों में मिलता है। पर्सनालिटी डेवलपमेंट के साथ ही साथ आपके करियर में उछाल देखने को मिलता है एवं आप अपनी जिन्‍दगी में बेहतर कर पाते हैं। 

यूट्यूब कब शुरू करें - यह बहुत ही महत्‍वपूर्ण बात होती है कि यूट्यूब कब शुरू करें। कब? बहुत सारे लोगों को लगता है कि उन्‍होंने एक यूट्यूबर बनने के लिए देरी कर दी है तो कई लोग सोचते हैं कि अभी बहुत वक्‍त है बन लेंगे कभी भी यूट्यूबर और बहुतायत तो सोचते भी नहीं हैं कि यूट्यूबर बना जाए। आजकल के अधिकांश बच्‍चे एवं युवा पीढ़ी यूट्यूबर बनना चाहते हैं, परन्‍तु अधिकांशत: अपनी जिन्‍दगी में न कुछ सीख रहे होते एवं न कुछ कर रहे होते, परिणामस्‍वरूप यूट्यूब पर साझा करने के लिए कुछ अधिक होता नहीं और अंतत: यूट्यूबर बनने का सपना भी अधूरा रह जाता है। तो जिस उम्र में भी, कभी भी यदि आपको लगता है कि आपने कुछ सीखा है अथवा दूसरों को बताने के लिए कुछ आपके पास ज्ञान है, तो आप बिना देरी किये यूट्यूबर बन जाइये। यूट्यूबर पर तरह-तरह के करियर ऑप्‍शन हैं जैसे फैशन, कुकिंग, एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, ड्रामा, म्‍यूजिक आदि। 

कैसे बने यूट्यूबर - एक यूट्यूबर बनने के लिए आपको स्‍वयं की तुलना औरों से नहीं करना चाहिए। कई बार आप सफलतम यूट्यूबर को देखते हैं और उसी सपने के साथ कुछ वक्‍त यूट्यूब पर मेहनत करते हैं, तो यदि आपके यूट्यूब पर व्‍यज एवं सब्‍सक्रिप्‍शन नहीं आते हैं तो आप परेशान होने लगते हैं एवं आगे वीडियोज बनाना बन्‍द कर देते हैं। यूट्यूब ऑडिएंस एवं क्रिएटर्स के मध्‍य सिर्फ यही अन्‍तर है कि ऑडिएंस आपको देखती है जबकि आप क्रिएटर्स उनको अपने कंटेट में एंगेज रखते हैं। यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक जीमेल आईडी की आवश्‍यकता होती है जिससे आप यूट्यूब अकाउण्‍ट में साईन-इन होते हैं। अब आपको आपको पंसदीदा टॉपिक पर वीडियोज बनाना ज़ारी रखना है जिससे आप ग्रो करते जाऍं। यूट्यूब पर आपकी वैल्‍यू एडीशन का महत्‍व सबसे अधिक रहता है न कि एडिटिंग आदि में कितनी मेहनत की गई है। 

यूट्यूब की वसीयत - जिस तरह से किसी सम्‍पत्ति का उत्‍तराधिकारी आपका वारिस होता है उसी तरह यूट्यूब का भी आपका उत्‍तराधिकारी होता है। आपके परिवार के सदस्‍यों को आप अपना यूट्यूब खाता दे सकते हैं, या आपको यदि कुछ हो जाता है तो आपके वारिस को आपके चैनल का उत्‍तराधिकार मिल जाता है।

यूट्यूब पर मेरा सफ़र - मैंने यूट्यूब को अपना प्राथमिक करियर माना है। मैं वैसे तो 21 की उम्र में ही म.प्र. सरकार में नौकरी करने लगा था, परन्‍तु साईड में मेरा यूट्यूब चैनल पहले से ही था जिसपर मैं पढ़ाया करता था। एक सरकारी कर्मचारी भी यूट्यूब चैनल शुरू कर सकता है बशर्ते उसे किसी भी राजनीतिक पार्टी का समर्थन अथवा विरोध नहीं करना चाहिए, साथ ही साथ उसे किसी भी सरकारी नीति का विरोध नहीं करना चाहिए क्‍योंकि एक सरकारी कर्मचारी के रूप में वह सरकार के लिए कार्य कर रहा होता है। मेरे लिए यूट्यूब मेरी नौकरी के बराबर महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि मेरे नौकरी के वेतन का आधा यूट्यूब हर महीने पैसिव इनकम के रूप में देता है। विभिन्‍न क्षेत्रों में मेरे प्रशंसक हैं जो आए दिन फोन कॉल एवं मैसेज के माध्‍यम से मेरे द्वारा उनके जीवन में सकारात्‍मक बदलाव लाने के कारण आभार व्‍यक्‍त करते हैं। मैंने यूट्यूब के कारण स्‍वयं का सर्वांगीण विकास देखा है। इसलिए यूट्यूब मेरे जीवन का अभिन्‍न अंग बन चुका है।

वीडियो देखें - यूट्यूब से कमाइए घर बैठे लाखों रूपये | Earn Huge Money from YouTube | How to grow on YouTube?

No comments:

Post a Comment