eDiplomaMCU: ई-कॉमर्स का अध्ययन

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Wednesday, January 13, 2021

ई-कॉमर्स का अध्ययन

 ई-कॉमर्स पर प्रोजेक्ट रिपोर्ट

इलेक्ट्रॉनिक रूप से नेटवर्क पर व्यापार करने का विचार कोई नई बात नहीं है; हमें लगता है कि जिन उत्पादों को हमने टेलिविज़न पर विज्ञापित देखा है, उन्हें फ़ोन कॉल या फ़ैक्स के साथ मुद्रित करने पर कुछ भी ऑर्डर नहीं किया है, और एटीएम हमेशा त्वरित, आसान और स्वचालित बैंकिंग के लिए पहुंच के भीतर हैं। निगम प्रसारण और नेटवर्क, और उपभोक्ता के झुंड के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मताधिकार नेटवर्क के स्थानीय आउटलेट में विज्ञापन करते हैं। जैसे-जैसे दुनिया तेजी से परस्पर जुड़ती जा रही है, विशेष रूप से इंटरनेट के माध्यम से अपने खुले प्रोटोकॉल के साथ, आगे देख रहे व्यवसाय अपने उत्पाद को वैश्विक बाजार में उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे, ग्राहकों को बेचने, पहुंचाने और समर्थन करने के लिए अपने निजी नेटवर्क बनाने और बनाए रखने के बिना।


हालांकि, उपभोक्ताओं को आकर्षित करने की तकनीक, उत्पादों का वर्णन करना, और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से वितरित करना उन लोगों के लिए हितकारी होगा, जो इस नए बाजार में भाग लेना चाहते हैं, यह परियोजना सरलता से समझाती है कि कैसे व्यापार लेनदेन को इंटरनेट जैसे अविश्वसनीय और असुरक्षित माध्यम से अंजाम दिया जा सकता है। वर्तमान में योजनाबद्ध और कार्यान्वित किए जाने वाले कुछ तरीकों पर चर्चा की - दूसरे शब्दों में, आप भविष्य में कैसे खरीदेंगे और बेचेंगे, और यह कैसे काम करेगा।


इंटरनेट पर वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित व्यवसाय की संख्या 1994 के अंत से टॉपी की तरह बढ़ रही है, लेकिन वे सभी इंटरनेट पर वाणिज्यिक लेन-देन को सुरक्षित, सरल सुरक्षित बनाने और प्रक्रिया में लाभ कमाने का लक्ष्य साझा करते हैं। इन सिरों को प्राप्त करने के लिए नियोजित विधि कुछ अधिक भिन्न है, लेकिन सुरक्षित और विश्वसनीय चैनल बनाने के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है इंटरनेट कनेक्शन (जो स्वाभाविक रूप से असुरक्षित और अविश्वसनीय हैं), या संवेदनशील जानकारी ले जाने के लिए अधिक पारंपरिक चैनलों का उपयोग करके लेन-देन करें।

इलेक्ट्रॉनिक व्यापारियों को आश्वस्त महसूस करने की आवश्यकता है कि वे अपने उत्पाद को सुरक्षित रूप से बाजार में पहुंचा सकते हैं और वितरित कर सकते हैं, खरीदे गए सभी उत्पादों के लिए भुगतान कर सकते हैं, और चोरी करने के लिए किसी भी उत्पाद को नहीं खो सकते। इलेक्ट्रॉनिक उपभोक्ताओं को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि वे सुरक्षित रूप से उत्पादों का चयन और वितरण कर सकते हैं, उनके लिए भुगतान कर सकते हैं, और भुगतान जानकारी से समझौता करने के बारे में चिंतित नहीं हैं (जैसे बैंक खाता संख्या का क्रेडिट कार्ड)। हर कोई यह महसूस करना चाहता है कि वे जिस व्यक्ति के साथ इंटरनेट पर व्यवहार करते हैं, वे कहते हैं कि वे धोखाधड़ी से होने वाले नुकसान से बचते हैं|

"ई-कॉमर्स और इंटरनेट" है: -

आज के परिवेश में ई-कॉमर्स के महत्व को जानना।

 पाठकों को बड़े संगठनों में ई-कॉमर्स द्वारा निभाई गई भूमिका से अवगत कराना।

पाठकों को जागरूक करना कि ई-कॉमर्स एक दोधारी तलवार है। अगर इसका सही इस्तेमाल किया जाए तो यह वरदान या आशीर्वाद हो सकता है, लेकिन अगर इसका दुरुपयोग या दुरुपयोग किया जाए तो यह एक अभिशाप के रूप में भी काम कर सकता है।

-इंटरनेट ई-कॉमर्स का उपयोग करके व्यापार लेनदेन को अनौपचारिक व्यवसाय।

व्यापार के साथ उपभोक्ता लेनदेन, या इंटरनेट ई-कॉमर्स का उपयोग कर अन्य।


ई-वाणिज्य का परिचय - 

इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स इंटरनेट पर एक बाज़ार के अनुरूप है। इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स (ईसी, ई-कॉमर्स, ईकामर्स या ईकॉमर्स के रूप में भी जाना जाता है) में मुख्य रूप से इंटरनेट और अन्य कंप्यूटर नेटवर्क जैसे इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर उत्पादों या सेवाओं के वितरण, खरीद, बिक्री, विपणन और सर्विसिंग शामिल हैं। ई-कॉमर्स उन्हीं मूल सिद्धांतों का पालन करता है जो पारंपरिक वाणिज्य का अनुसरण करते हैं - अर्थात्, खरीदार और विक्रेता एक स्थान से दूसरे स्थान पर वस्तुओं का आदान-प्रदान और परिवहन करते हैं। लेकिन परंपरागत तरीके से व्यापार करने के बजाय - दुकानों और अन्य "ईंट और मोर्टार" इमारतों में या मेल ऑर्डर कैटलॉग और टेलीफोन ऑपरेटरों के माध्यम से - ई-कॉमर्स खरीदारों और विक्रेताओं में नेटवर्क वाले कंप्यूटरों पर लेनदेन करते हैं।


ई-कॉमर्स खरीदारों की सुविधा प्रदान करता है। वे अपने घरों या कार्यालयों को छोड़ने के बिना, कीमतों की तुलना करने और खरीदारी करने के लिए सप्ताह में 24 घंटे कई विक्रेताओं की वर्ल्ड वाइड वेब साइटों पर जा सकते हैं। कुछ मामलों में, उपभोक्ता तुरंत एक उत्पाद या सेवा प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक, एक संगीत फ़ाइल, या कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर, इसे इंटरनेट पर डाउनलोड करके।


विक्रेताओं के लिए, ई-कॉमर्स लागत में कटौती और अपने बाजारों का विस्तार करने का एक तरीका प्रदान करता है। उन्हें स्टोर, स्टाफ बनाने या बनाए रखने या मेल ऑर्डर कैटलॉग को प्रिंट करने और वितरित करने की आवश्यकता नहीं है। स्वचालित आदेश ट्रैकिंग और बिलिंग सिस्टम अतिरिक्त श्रम लागत में कटौती करते हैं, और यदि उत्पाद या सेवा डाउनलोड की जा सकती है, तो ई-कॉमर्स फर्मों की कोई वितरण लागत नहीं है। क्योंकि वे वैश्विक इंटरनेट पर बेचते हैं, विक्रेताओं के पास वैश्विक स्तर पर अपने उत्पादों या सेवाओं को बाजार में लाने की क्षमता होती है और वे किसी स्टोर के भौतिक स्थान तक सीमित नहीं होते हैं। इंटरनेट प्रौद्योगिकियाँ भी विक्रेताओं को ग्राहक की अनुमति के साथ अपने ग्राहकों की रुचि और वरीयताओं को ट्रैक करने की अनुमति देती हैं और फिर इस जानकारी का उपयोग ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्पादों और सेवाओं को कस्टमाइज़ करके ग्राहक के साथ चल रहे संबंध बनाने के लिए करती हैं।

20 वीं शताब्दी के करीब, खुदरा लेनदेन ने ई-कॉमर्स का सबसे बड़ा हिस्सा बना दिया। उपभोक्ताओं ने कंप्यूटर, एयरलाइन टिकट, होटल के कमरे, ऑटोमोबाइल, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबें, ईवेंट टिकट, भोजन, फर्नीचर और इंटरनेट पर अनगिनत अन्य वस्तुओं को खरीदा। व्यापार-से-व्यापार वाणिज्य ने ई-कॉमर्स के तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक का प्रतिनिधित्व किया। व्यवसाय ने इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपूर्ति और समन्वित जटिल परियोजनाओं का आदेश दिया।


हालांकि, ई-कॉमर्स के कुछ नुकसान भी हैं। उपभोक्ता ऑनलाइन कुछ उत्पादों के प्रति अनिच्छुक हैं। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन फ़र्नीचर व्यवसाय विफल हो गया है या सबसे अधिक हिस्सा है क्योंकि ग्राहक इसे खरीदने से पहले सोफे जैसी महंगी वस्तु के आराम का परीक्षण करना चाहते हैं। कई लोग खरीदारी को एक सामाजिक अनुभव भी मानते हैं। उदाहरण के लिए, वे दोस्तों या परिवार के साथ एक स्टोर या शॉपिंग मॉल में जाने का आनंद ले सकते हैं, एक अनुभव जो वे ऑनलाइन डुप्लिकेट नहीं कर सकते। उपभोक्ताओं को यह भी आश्वस्त करने की आवश्यकता है कि क्रेडिट कार्ड लेनदेन सुरक्षित हैं और उनकी गोपनीयता का सम्मान किया जाता है। ई-कॉमर्स पर्सन हॉल बुक के अनुसार ई-कॉमर्स 1994 में पहले बैनर के साथ शुरू हुआ और एक वेबसाइट पर रखा गया।

ई कॉमर्स के बारे में आप क्या समझते हैं?

वाणिज्य सामान और सेवाओं का आदान-प्रदान है, आमतौर पर पैसे के लिए। जब आप किसी स्टोर में कुछ खरीदते हैं तो आप वाणिज्य में भाग लेते हैं। उत्पाद बनाने वाली कंपनी के लिए प्रत्येक दिन काम करना, वाणिज्य श्रृंखला में एक कड़ी है। जब कोई अलग तरीके से सोचता है, तो वह तुरंत वाणिज्य के कई अलग-अलग खिलाड़ियों को पहचानता है|


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